सिर्फ 3 घंटे पहले सुषमा स्वराज ने किया था ट्वीट, ‘मैं इस दिन को देखने का इंतजार कर रही थी’

Sushma Swaraj

जरूर पढ़ें अपने इस भावुक कर देने वाले ट्वीट में सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) जी ने क्या लिखा ?

Sushma Swaraj

भारत ने अपना एक महत्वपूर्ण नेता व एक बेहतरीन विदेश मंत्री मंगलवार को खो दिया। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार रात हार्ट अटैक से निधन हो गया। भारत की राजनीती का एक और खूबसूरत अध्याय ख़तम।

बताया जा रहा है की उन्हें गंभीर हालत में एम्स में भर्ती करवाया गया था, जहाँ उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली। सुषमा स्वराज जी के राजनीती का एक-एक दिन इतिहास के पन्नो में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जायेगा.

अभी उनकी उम्र केवल 67 थी।

वे अपने लम्बे राजनीतिक करियर के दौरान कुछ समय के दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रह चुकी थी। बताया जाता है सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी थी।

एनडीए के पहले कार्यकाल के दौरान, उन्होंने ने भी अपने कार्यकाल के दौरान कई देशों की यात्रा की थी। वे एक सफल वक्ता के साथ साथ एक बेहतरीन राजनीतिज्ञ भी रही हैं।

उनके कार्यकाल के दौरान ही भारत विश्व में एक नयी पहचान बनाने में कामयाब हुआ। विदेशो में रह रहे भारतियों की मदद के लिए सुष्मा स्वराज जी हमेशा तैयार रहा करती थी।

यूँ तो बहुत कुछ है उनके बारे में बताने को, पर आज के दिन उनकी सबसे पसंदीदा विषय पर बात करेंगे।

दिल के बेहद करीब था कश्मीर का मुद्दा

मोदी सरकार की तेज तर्रार मंत्री होने के साथ साथ एक सफल वक्ता और एक बेहतरीन राजनीतिज्ञ के नाते उन्होंने पाकिस्तान को भी कई बार आड़े हाथो लिया था। उनके करीबी बताते हैं की सुषमा स्वराज जी (Sushma Swaraj) के दिल के सबसे कश्मीर का मुद्दा हुआ करता था। और इस बात की पुष्टि तब और हो गयी जब उन्होंने अपने आखिरी ट्वीट में भी कश्मीर के ही मसले को उठाया .

अपने आखिरी ट्वीट में सुषमा स्वराज जी ने प्रधान मंत्री मोदी का कश्मीर के मसले पर शुक्रिया अदा किया। उन्होंने लिखा, “प्रधानमंत्री जी – आपका हार्दिक अभिनन्दन। मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।”

इसके अलावा उन्होंने अंग्रेजी में लिखा, “शुक्रिया प्रधानमंत्री जी। आपको बहुत-बहुत शुक्रिया, मैं अपने जीवन में इसी दिन को देखना चाहती थी।” इसे पढ़कर ऐसा लगता है जैसे उन्हें अपने जीवन के बारे में जानकारी रही हो।

इस ट्वीट और विशेष तौर पर उनके द्वारा कही हर वो बात जो कश्मीर या उससे जुडी किसी और मसले पर थी वो हमेशा ही भारतीय राजीनति में चर्चा का विषय बना रहेगा।

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) जिहोने इस देश को न सिर्फ एक नया रंग दिया बल्कि इसकी धूमिल हो चुकी राजनीती को भी एक नया रास्ता दिखाया। भारत और इसके लोग सदा ही उनके ऋणी रहेंगे।


-Some handpicked Articles For you To Read next-

मुंबई की बाढ़, सरकारी की बड़ी नाकामी

कलाकारों का राजनीती में प्रवेश या प्रयोग?; political News

Self Made Millionaire; Here are 5 real ways to get rich

देश में रोज एक आंदोलन फिर भी सर्वे में नेता प्रसिद्ध


For regular updates, please subscribe to our E-mail newsletter for free. Just put your E-mail address in sidebar box.

Leave a Reply

%d bloggers like this: